×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     School      College      University      Exam      Result      Post Anything
Saturday, Sep 25, 2021,

Education / Exam / India / Maharashtra / Mumbai
8 राज्य- जहां बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे छात्र

By  Newssyn Team /
Fri/Apr 09, 2021, 05:25 AM - IST -315

  • 8 राज्य जहां बिना परीक्षा के प्रमोट होंगे छात्र
  • 9वीं, 10वीं, एवं 11वीं कक्षा के छात्र होंगे बिना परीक्षा के पास
Mumbai/

कोरोना की दूसरी लहर बोर्ड परीक्षाओं समेत अन्य तमाम परीक्षाओं पर बुरा साया बन रहा है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु के साथ अनेक राज्यो में बिना परीक्षा के अगली कक्षाओं पे प्रमोट करने का फैसला किया है। अभी बोर्ड परीक्षा खासकर 12वी को लेकर किसी भी बोर्ड ने फैसला नही किया है। सीबीएससी, आईसीएसई समेत कई राज्य समते बोर्डों की परीक्षाएं सुरु होने में 22 से 25 दिन बाकी है। 
किन राज्‍यों ने बिना परीक्षा किन कक्षओं को आगे प्रमोट करने का फैसला लिया है और कौन से राज्‍यों में कोरोना मरीजों के बढ़ने से परीक्षा टालने या रद्द करने की मांग तेज हुई है।
महाराष्ट्र में कल तक 32,29,547 मामलों कु पृष्टि हुई है। यहा कोरोना का कहर देखते हुए महाराष्ट्र के राज्य शिक्षा मंर्ति वर्षा गायकवाड़ ने घोषणा की है कि राज्य में 9वी-11वी ने छात्र बैगेर परीक्षा के अगले क्लास में  प्रमोट किये जाएंगे शिक्षा बोर्ड के अनुसार covid-19 मामलो हो रही तेजी को देखते और मद्देनजर रहके हुए 9 और 11 अंतिम परीक्षा को रद्द कर दिया है। महाराष्ट्र के छात्रो को इस शैक्षणिक सत्र को 2021-22 के लिए प्रमोट किया गया HSC 12 वी  परीक्षाएं 23 अप्रेल से सुरु होने वाली है और कक्षा 10 वी की प्रैक्टिकल एग्जाम को रद्द कर दिया गया है। और covid-19  प्रभावित छात्रों की परीक्षा  में और जून में आयोजित की जाएंगी। 
तमिलनाडु के सरकार ने एक माह पहिले ही फैसला ले लिया था की 9वी, 10वी, एवं 11वी की कक्षा के छात्र बिना परीक्षा के पास होंगे मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी  ने विधानसभा में घोषणा की थी कि  2020-21 के शैक्षणिक वर्ष में इस कक्षाओं के लिए परीक्षा आयोजित नही होगी और छात्र सीधे पास कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था महामारी के कारण आई असामान्य स्थिति के चलते  शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों से  अनुरोध पर यह फैसला लिया गया 
दिल्ली सरकार ने भी नर्सरी से लेकर 8वी के छात्रों को बिना किसी परीक्षा से अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है। लेकिन कोरोना महामारी के बढ़ने से राज्य में अभीभावक 9वीं और 11वीं को भी प्रमोट करने की मांग कर रहे है। दिल्ली में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए न नाईट कर्फ्यू लागू किया गया है।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok