×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News
 All Category

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     School      College      University      Exam      Result      Post Anything
Saturday, Sep 25, 2021,

Education / Exam / India / Delhi / New Delhi
देश में कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई ने कि 7 राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

By  Newssyn Team /
Thu/Apr 15, 2021, 03:28 AM - IST -369

  • देश में 7 राज्यो में भी बोर्ड्स की परीक्षाएं रद्द।
  • सीबीएसई ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की है।
New Delhi/

नई दिल्ली/बोर्ड परीक्षाएं 2021 कोरोना महामारी के कारण सीबीएसई ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की है। जिसके बाद राजस्थान और हिमाचल प्रदेश ने भी राज्य में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की है। इससे पहले एमपी, पंजाब, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तमिलनाडु जैसे राज्य भी फैसला ले चुके है। 
नई दिल्ली सीबीएसई बोर्ड ने देश मे हो रहे कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं के परीक्षा को लेकर फैसला 1 जून के बाद होगा। लेकिन कोरोना के कारण  परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव  करने वाले सीबीएसई पहला बोर्ड नही है। कई राज्य बोर्ड्स ने छात्रों को राहत देते हुए ऐसे फैसले लिए है। 

महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board)

महाराष्ट्र ने भी कोरोन संक्रमण के बेकाबू हालात के मद्देनजर 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा था कि हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी। 

पंजाब बोर्ड (Punjab Board)

बोर्ड परीक्षाएं स्थगित करने वाला पंजाब पहला राज्य था। पंजाब ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक बार फिर स्थगित कर दी है। नई डेट शीट के अनुसार यह 20 अप्रैल से शुरू होनी थी। इसका आखिरी पेपर 24 अप्रैल को होना था। जबकि 04 मई से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि 10वीं की परीक्षा पर भी अगले दो-तीन दिन के भीतर फैसला लिया जाएगा।

तमिलनाडु बोर्ड (Tamil Nadu Board)

तमिलनाडु अभी तक संभवत: एक मात्र राज्य है जिसने 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी है।  यहां नौंवी और 11वीं कक्षा की तरह 10वीं के छात्रों को भी बिना परीक्षा के पास किया जाएगा। हालांकि 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है। अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया है।

छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board)

छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के कारण 10वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं। पहले यह 15 अप्रैल से शुरू होने वाली थीं। इसकी अभी तक नई तिथि घोषित नहीं की गई है। जबकि 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम मके अनुसार तीन मई से शुरू होकर 24 मई को संपन्न होगी।

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok