×
userImage
Hello
 Home
 Dashboard
 Upload News
 My News

 News Terms & Condition
 News Copyright Policy
 Privacy Policy
 Cookies Policy
 Login
 Signup
 Home All Category
     School      College      University      Exam      Result      Post Anything

Education / University / India / Delhi / Delhi
इलाहाबाद विश्वविद्यालय का सराहनीय कदम, कोविड -19 से माता-पिता को खो चुके बच्चों को देगा मुफ्त शिक्षा

By  Public Reporter
Thu/Jun 03, 2021, 10:49 AM - IST -104

इलाहाबाद विश्वविद्यालय
  • पीएम केयर फंड के तहत 18 साल पूरा होने पर दस लाख रुपये का फंड बनेगा
  • 18 साल पूरा होने के बाद इस फंड से पांच साल तक मासिक आर्थिक सहायता मिलेगी
Delhi/

दिल्ली / इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी कर चुके ऐसे बच्चों की आगे की शिक्षा का भार स्वयं वहन करने की घोषणा की है, जिनके माता-पिता का निधन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हो गया, ऐसे छात्र-छात्राएं अगर विश्वविद्यालय में अपना नामाकंन करवाते हैं तो उनकी पूरी फीस माफ की जाएगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने इस संबंध में प्रयागराज जिला प्रशासन को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है।
वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री एमके स्‍टालिन के परामर्श के बाद ये फैसला लिया गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक, कोविड -19 से मरने वाले व्यक्तियों के बच्चों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे। बता दें कि 18 साल की आयु होने पर बच्‍चों को ब्‍याज सहित पूरी राशि दे दी जाएगी। इसके साथ ही उन बच्‍चों के नाम पर भी 5 लाख रुपये जमा किए जाएंगे जिन्होंने पहले ही अपने माता-पिता को खो दिया है।
कुलपति  प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने जिला प्रशासन को एक प्रस्ताव भेजा है। इसने उन्होंने बताया कि, एक अनुमान के अनुसार करीब 9000 बच्चे अपने माता-पिता को खो चुके हैं। ऐसे विपरीत हालात में इन बच्चों के प्रति हम सबकी जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है।’ 

By continuing to use this website, you agree to our cookie policy. Learn more Ok